मेथी दानों के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी व्हाइटहेड्स की समस्या

मेथी दानों के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी व्हाइटहेड्स की समस्या

सभी लड़कियां गोरा और बेदाग चेहरा पाना चाहती हैं, पर आजकल गलत खान-पान, पानी की कमी या धूप के संपर्क में रहने के कारण चेहरे पर वाइट हेड्स की समस्या हो जाती है. चेहरे पर वाइट हेड्स होने से किसी भी लड़की की पूरी पर्सनालिटी खराब हो जाती है. लड़कियां व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी व्हाइटहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- चंदन पाउडर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से व्हाइटहेड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच डिस्टिल्ड पाउडर मिलाकर मिक्स करें. अब इसे अपने माथे और ठुड्डी पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें. 

2- मेथी के दाने हमारी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके इस्तेमाल से वाइटहेड्स की समस्या दूर हो जाती है. मेथी के दानों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद वाइट हेड्स गायब हो जाएंगे. 

3- एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाकर रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपनी त्वचा को स्क्रब करें. बाद में ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी व्हाइटहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

चेहरे के रोम छिद्रों से गंदगी साफ करने के लिए रोज करें यह काम

पपीते के बीजों से पाएं गोरी और दमकती हुई त्वचा

ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या को दूर करती है कैमोमाइल टी

?