पपीते के बीजों से पाएं गोरी और दमकती हुई त्वचा

पपीते के बीजों से पाएं गोरी और दमकती हुई त्वचा

पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह 12 महीने मिलने वाला फल है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पपीते में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पपीते के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं. इसके अलावा पपीता पिंपल्स, पिगमेंटेशन और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. क्या आपको पता है पपीते के बीज भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पपीते के बीज का इस्तेमाल करने से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. पपीते के बीज त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं. जिससे त्वचा में मौजूद डेड ब्लड सेल्स खत्म हो जाते हैं और फाइन लाइंस और खुले रोमछिद्रों की समस्या भी दूर हो जाती है. 

पपीते के बीज का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के बीजों को ले ले. अब इसमें कच्चा शहद, विटामिन सी के 2 कैप्सूल और नारियल का तेल डालकर मिक्सी में चलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और हाथ पैरों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. 

पपीते के बीजों में नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद क्लींजिंग के गुण त्वचा को गहराई से साफ करने में सहायक होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है .आप चाहे तो अपने चेहरे पर पपीता और नींबू का फेस पैक भी लगा सकते हैं.

 

स्किन में निखार लाने के लिए करें चंदन का इस्तेमाल

खूबसूरती में निखार लाता है सरसों का तेल

आपको हमेशा खूबसूरत और जवान बनाए रखेंगे यह ब्यूटी टिप्स

?