इन तरीको से रखे अपने ह्रदय को सुरक्षित
इन तरीको से रखे अपने ह्रदय को सुरक्षित
Share:

दिल की बीमारी एक गंभीर बीमारी होती है जिसका सही ढंग से इलाज ना किया जाये तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. पर क्या आप जानते हैं कि दिल की बीमारी की वजह हमारी खराब आदतें भी हो सकती हैं. अगर भोजन में ऐसे आहारों से परहेज किया जाये जिसमे कैलोरी, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, वसा आदि की मात्रा मौजूद हो तो दिल के रोगों को रोकथाम की जा सकती है. 

1-खाने में अधिक कैलोरी के सेवन से परहेज करे. ये फूड्स बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करते है. जिसके कार दिल के रोगों का ख़तरा बढ़ता है. इसलिए अपने भोजन में पोषणयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. साथ ही कम कैलोरी वाले खाने का सेवन करें. 

2-हरी सब्जियों और फलो में मिनरल्स और विटामिन्स की ज़्यादा मात्रा पायी जाती है. इसके साथ ही फाइबर की भी अधिक मात्रा पायी जाती है जिनके सेवन से दिल के रोग होने का खतरा कम होता हैं. पनीर, मीट, मछली आदि से परहेज करे. अगर खाने में कम वसा वाला भोजन करेंगे तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा.

3-साबुत अनाज में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर दिल को स्वस्थ बनाने का काम करता है. साबुत अनाज के सेवन से दिल मजबूत बनता है. इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज जैसी कि स्प्राउट्स आदि को शामिल करें.

4-अपने खाने में वसा व कोलेस्ट्रल लेवल को कण्ट्रोल में रखे. खाने में ट्रांस फैट व संतृप्त फैट की कमी होने पर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है. साथ ही दिल के रोग होने की संभावना भी घट जाती है. 

किडनी स्टोन से बचाती है किशमिश

सेहत के लिए फायदेमंद होते है हरी सब्जियों के जूस

नारियल पानी की मदद से करे अपने वजन को कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -