बंद नाक को खोलने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

बंद नाक को खोलने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

ज्यादातर लोगों को बदलते मौसम में सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है. सर्दी जुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है. जिससे सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बंद नाक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर सर्दी जुकाम के कारण आपकी नाक बंद हो गई है तो सेब के सिरके का इस्तेमाल करें. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच शहद और दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से बंद नाक खुल जाती है. 

2- एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें. लगातार इस मिश्रण का सेवन करने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी और सर्दी जुकाम भी ठीक हो जाएगा. 

3- सर्दी जुखाम की समस्या में नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के तेल को अपनी उंगलियों में लगाकर नाक में डालें. आप चाहे तो नारियल के तेल में कपूर डालकर भी सूंघ भी सकते हैं. ऐसा करने से बंद नाक खुल जाती है. 

3- जायफल को पीसकर एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से सर्दी जुखाम की समस्या से आराम मिलता है और बंद नाक खुल जाती है. 

4- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो जुकाम को ठीक करने का काम करते हैं. एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से बंद नाक की समस्या ठीक हो जाती है.

 

जानिए क्या है फलों को खाने का सही समय

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

फैटी लीवर की समस्या को दूर करती है हल्दी

 

?