टमाटर के इस्तेमाल से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

टमाटर के इस्तेमाल से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

सभी लड़कियां और महिलाएं सुंदर और चमकदार त्वचा पाने के लिए मार्केट में मिलने वाले बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लड़कियां ब्यूटी में निखार लाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाकर बहुत सारे पैसे खर्च कर देती हैं. जिससे कुछ समय के लिए त्वचा सुंदर दिखने लगती है पर इन आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल करने से त्वचा का निखार बहुत जल्दी खत्म हो जाता है. ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से त्वचा पर झुर्रियां, पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्याएं भी हो सकती हैं. अगर आप अपने चेहरे पर टमाटर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम हो जाएगी. 

1- अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या है तो टमाटर का इस्तेमाल करें. ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर को काट कर अपने चेहरे पर रगड़ें. अब थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ़ रहेगी और आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. 

2- डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के आसपास लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. 15 दिनों तक लगातार दिन में दो बार ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे. 

3- टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो टमाटर के पेस्ट में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

 

बालों का चिपचिपापन दूर करते हैं यह उपाय

डैमेज स्किन को रिपेयर करने के आसान तरीके

ट्रेडिशनल लुक को खूबसूरत बनाने के लिए कैटरीना से लें आइडियाज

?