सर्दी खांसी की समस्या से राहत दिलाता है हल्दी का पानी
सर्दी खांसी की समस्या से राहत दिलाता है हल्दी का पानी
Share:

अक्सर मौसम के बदलने पर सर्दी खांसी की समस्या हो जाती है. लोग सर्दी खांसी को दूर करने के लिए कफ सीरप का इस्तेमाल करते है पर क्या आप जानते है सर्दी खांसी को ठीक करने का दावा करने वाले ये कफ सीरप हमारी सेहत के लिए कितने हानिकारक होते है. हाल में ही एक रिसर्च में बताया गया है की कफ सीरप वाली दवाओं में कोडीन मिला होता है जिसे पीने से याददाश्त पर गलत असर पड़ सकता है. इसके अलावा कोडिन के इस्तेमाल से स्किन इन्फेक्शन सांस लेने की बीमारी और पाचन तंत्र से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सर्दी खांसी होने पर कफ सिरप की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करे. 

1-अगर आपको सर्दी हो गयी है तो पानी को गर्म करके उसमे एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी ठीक हो जाती है. आप चाहे तो पानी की जगह दूध का भी इस्तेमाल कर सकती है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल तत्व सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है.

2-सर्दी खांसी की समस्या में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए अदरक को पीस कर दूध मिलाए. दूध में मिलाने के बाद इसे अच्छे से पका ले. जब यह अच्छे से पक जाये तो इसे गर्म गर्म ही पिए. ऐसा करने से आपको  सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी.

3-निम्बू और शहद का प्रयोग करके भी सर्दी और जुकाम की समस्या में आराम पाया जा सकता है. इसके लिए दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पिए. इसे पीने से बहुत जल्द ही आपको सर्दी जुकाम से आराम मिल जायेगा.

लिवर को मजबूत बनाती है रसभरी

खड़े खड़े पानी पीना बन सकता है कई बीमारियों का कारण

अंजीर दिलाते है किडनी स्टोन की समस्या से आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -