अंजीर दिलाते है किडनी स्टोन की समस्या से आराम
अंजीर दिलाते है किडनी स्टोन की समस्या से आराम
Share:

कभी कभी पानी कम पीने या गलत खानपान की वजह से किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है. कभी कभी किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर यानि कठोर चीजे बनने लगती है उनको ही किडनी स्टोन कहा जाता है. जब किडनी में मौजूद स्टोन बड़े होने लगते है तो यूरिन के रस्ते में रूकावट आने लगती है जिससे मुत्र मार्ग के आस-पास असहनीय दर्द होने लगता है.

1-किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने का सबसे अच्छा उपाय है पानी. अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर से सभी अपशिष्ट पदार्थ पेशाब के रास्ते हमारे शरीर से बाहर आ जाते है. जिससे किडनी में बन रहे छोटे-छोटे स्टोन भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं 

2-किडनी में स्टोन होने पर अंजीर का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. किडनी से पथरी को बाहर निकालने के लिए थोड़े से पानी में 2 अंजीर को डालकर अच्छे से पका ले. जब अंजीर पक जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं. जिससे गुर्दे में पथरी जम नहीं पाती है.

3-नींबू और जैतून के तेल का इस्तेमाल करके किडनी स्टोन को बाहर निकाला जा सकता है. नींबू में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो किडनी में जम रहे पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़ों को तोड़ने में मदद करता है. जिससे यह स्टोन शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है मटके का पानी

एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है ताम्बे के बर्तन में रखा पानी

सेहत के लिए फायदेमंद है मूंग की दाल का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -