घरेलू तरीकों से करें एड़ियों के दर्द का इलाज

घरेलू तरीकों से करें एड़ियों के दर्द का इलाज

आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं होना आम बात हो गई है. इन्हीं समस्याओं में एक समस्या है एड़ियों में दर्द होना….. ज्यादा देर खड़े रहने या हाई हील्स पहनने के कारण एड़ियों में तेज दर्द होने लगता है. इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी, शुगर, मोटापा और हारमोनल डिसबैलेंस के कारण भी एड़ियों में दर्द हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप एड़ियों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- एडी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम तीन बार नारियल या सरसों के तेल से अपनी एडी की मसाज करें. ऐसा करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा. 

2- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो किसी भी दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं. एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर रात में सोने से पहले पिए. ऐसा करने से आपको एड़ियों के दर्द से आराम मिल जाएगा. 

3- अगर आपकी एड़ियों में तेज दर्द हो रहा है तो एक टब में गुनगुना पानी ले ले. अब इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर अपने एड़ियों को डुबाएं.रोजाना ऐसा करने से आपको एड़ियों के दर्द से आराम मिल जाएगा. 

4- नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एलोवेरा जेल का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी एड़ियों के दिनों का दर्द ठीक हो जाएगा.

 

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं किशमिश का पानी

ये फ्रूट दूर करते हैं स्किन एलर्जी की समस्या

घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा पहचानने के लिए करें घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल

 

?