हारमोंस को बैलेंस में रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हारमोंस को बैलेंस में रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कभी कभी कोई समस्या ना होने पर भी हमारा किसी से बात करने का मन नहीं करता है. अकेले रहना, घबराहट या बिना किसी कारण परेशानी महसूस होना हारमोनल डिसबैलेंस का संकेत हो सकता है. हारमोंस शरीर के अंदर बैलेंस रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर हारमोनल डिसबैलेंस होने लगे तो शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है. हारमोनल डिसबैलेंस के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- नींद पूरी न होना, बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना, जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधियों की कमी आदि. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से हारमोनल डिसबैलेंस की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- अगर आप अपने हारमोंस को बैलेंस में रखना चाहते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करें. इसके लिए मछली, अलसी के बीज, सोयाबीन, टोफू, अखरोट, ऑलिव ऑयल को अपने खाने में शामिल करें. 

2- विटामिन डी हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा विटामिन डी पिट्यूटरी ग्रंथि को भी प्रभावित करता है. जो हार्मोन का निर्माण करते हैं. इसके लिए सूरज की रोशनी बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा आप डेरी प्रोडक्ट, सालमन फिश और टूना  मछली का सेवन करके भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

3- नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल का तेल नेचुरल गुण से भरपूर होने  के कारण  हारमोंस का बैलेंस बनाने में मदद करता है. इसके अलावा यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर के शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाता है. 

4- शरीर में हारमोंस को बैलेंस रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स युक्त अंकुरित अनाज का सेवन करें.

 

अट्रैक्टिव मेकअप पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

?