हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये  फूड्स

हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम की आवश्यकता होती है. हम जिन चीजों का सेवन करते हैं उनमें कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो हमारे शरीर की हड्डियों की डेंसिटी को कम करने का काम करती हैं. जिसके कारण हड्डियां खोखली और कमजोर होने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. 

1- अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां खोखली और कमजोर हो सकती हैं. नमक में सोडियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में मौजूद कैल्शियम को यूरिन के द्वारा बाहर निकाल देती है. जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. 

2- चॉकलेट का सेवन करने से भी हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है. चॉकलेट में भरपूर मात्रा में ऑक्सलेट और शुगर मौजूद होते हैं जो शरीर में कैल्शियम को अवशोषित होने से रोकते हैं. चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. 

3- ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स में फास्फोरस, कार्बन डाइऑक्साइड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं. 

4- अगर आप अधिक मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. चाय और कॉफी में कैफीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती है.

 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

किडनी की सभी समस्याओं को दूर करते हैं ये उपाय

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

?