खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करें जीरे के पानी का इस्तेमाल

खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करें जीरे के पानी का इस्तेमाल

सभी लड़कियों को खूबसूरत दिखना बहुत पसंद होता है. खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. जिससे उनकी त्वचा हमेशा खूबसूरत नजर आए, पर यह ब्यूटी प्रोडक्ट त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से बिना किसी नुकसान के आप खूबसूरत और जवान दिख सकती हैं. 

जीरे का इस्तेमाल सभी घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. जीरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से आपको सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन मिलेगी. आज हम आपको जीरे के पानी के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- रोजाना जीरे का पानी पीने से बाल मजबूत हो जाते हैं और साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. जीरे के पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो बालों को मजबूत बनाते हैं. अपने बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए दो बड़े चम्मच जीरे को एक कप पानी में डालकर अच्छे से उबालें. अब शैंपू करने के बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल खूबसूरत हो जाएंगे. 

2- जीरे में भरपूर मात्रा में   विटामिन इ, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो  स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इसके अलावा जीरे का पानी त्वचा पर झुर्रियों को आने से भी रोकता है. इसके लिए एक बड़ा चम्मच जीरे को आधा कप पानी में डालकर उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी से अपने चेहरे को धोएं. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच जीरे को एक कप पानी में उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इससे अपने बालों को धोएं. जीरे में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करती है. 

4- जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 बड़े चम्मच जीरे को आधा कटोरी पानी में उबालें. जब ये ठंडा हो जाए तो रुई को इसमें डूबा कर अपने पिंपल्स पर लगाएं. 5 मिनट बाद इस पानी से अपने चेहरे को धो लें ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या दूर करते हैं ये टिप्स

स्ट्रेट बालों के लिए फायदेमंद होता है यह हेयर मास्क

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दूर हो जाती है डैंड्रफ की समस्या

?