हेल्थ प्रॉब्लम से बचने के लिए इन तरीकों से करें जामुन की गुठलियों का इस्तेमाल

हेल्थ प्रॉब्लम से बचने के लिए इन तरीकों से करें जामुन की गुठलियों का इस्तेमाल

जामुन एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. सभी लोगों को जामुन खाना बहुत पसंद होता है, पर क्या आपको पता है कि जामुन की गुठलियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. कई लोग जामुन की गुठलियों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर जामुन की गुठलियों में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

जामुन की गुठली को इस्तेमाल करने के लिए इन्हें अच्छी तरह से धो कर धूप में रख कर सुखा लें. अब इन्हें मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. अब जामुन की गुठलियों के पाउडर को शीशी में बंद करके रख दे. 

1- अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो सुबह शाम एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- कुछ लड़कियों को पीरियड के दौरान दर्द होता है. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में 3 बार ठंडे पानी के साथ जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करें. ऐसा करने से पीरियड  का दर्द ठीक हो जाता है. 

3- अगर आपके दांत और मसूड़ों से खून आता है जामुन की गुठलियों का इस्तेमाल मंजन की तरह करें. जामुन की गुठलियों से ब्रश करने पर दांत और मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा.

 

7 दिनों में वजन को कम करने के लिए पिएं हल्दी और शहद का पानी

डिप्रेशन की समस्या को दूर करता है पुदीना

दिल को स्वस्थ रखता है हल्दी का तेल

?