ये ख़ास शिवलिंग जो मुस्लिम धर्म के लिए भी बहुत प्रिय है
ये ख़ास शिवलिंग जो मुस्लिम धर्म के लिए भी बहुत प्रिय है
Share:

भारत हिन्दू प्रधान देश है, लेकिन यहाँ सभी धर्मों के लोग निवास करते है, व सभी को यहाँ धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार प्राप्त है. इसलिए इस भारत भूमि पर कई मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारे व चर्च स्थापित है, जिनका अपना-अपना धार्मिक महत्व है, और ये उस धर्म के लोगों के लिए आस्था का केंद्र होते है. अक्सर आपने देखा होगा की हिन्दू धर्म के लोग सभी जगहों पर आस्था से अपना शीश झुकाते है व मजारों दरगाहों पर जाकर इबादत भी करते है. लेकिन एक मंदिर ऐसा भी है जहाँ मुस्लिन धर्म के लोग भगवान शिव की पूजा करते है. आइये जानते है ये मंदिर कहाँ स्थित है? और क्या कारण है, की मुस्लिम समाज के लोग यहाँ के शिवलिंग की पूजा करते है?

उत्तरप्रदेश के गोरखपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूर सरया तिवारी नामक गांव में एक ऐसा मंदिर है, जिसमे स्थापित शिवलिंग को हिन्दू ही नहीं बल्कि मुस्लिम भी पूजते है. यह शिवलिंग साम्प्रदायिक एकता की मिसाल है. मुस्लिम समाज द्वारा इस मंदिर में पूजा करने का मुख्य कारण, इस शिवलिंग पर इस्लाम धर्म के पवित्र वाक्य है, जिसे महमूद गजनवी ने इस शिवलिंग पर लिखवाया था.

कहा जाता है, कि जब महमूद गजनवी ने भारत पर आक्रमण किया था, तब उसने इस शिवलिंग को तोड़ने का भरसक प्रयास किया. लेकिन वह इसे तोड़ नहीं पाया. अंत में हारकर उसने इस शिवलिंग पर लाइलाहाइल्लललाहा मोहम्मादुर्ररसूलअल्लाह लिखवा दिया था. महमूद गजनवी ने शिवलिंग पर यह वाक्य इसलिए लिखवाया था, ताकि कोई भी हिन्दू व्यक्ति इस शिवलिंग की पूजा न कर पाए. किन्तु तभी से यह शिवलिंग हिन्दू के साथ-साथ मुस्लिम धर्म के लोगों में भी आस्था का केंद्र बन गया.

 

इसीलिए अकबर ने भगवान राम की आकृति के सिक्के जारी किये थे

हनुमान जी के जीवन से जुड़े ये रहस्य आपको भी अचंभित कर देंगे

भारत का इकलौता चमत्कारी मंदिर जहां चढ़ाए जाते है पत्थर

असाध्य रोगों को आसानी से दूर करने में सक्षम है ॐ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -