दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करते हैं यह उपाय

दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करते हैं यह उपाय

सभी लड़कियां लंबे और घने बाल पाना चाहती हैं, पर कई बार कुछ कारणों की वजह से बाल लंबे नहीं हो पाते हैं. बालों के लंबे ना होने का कारण दो मुहे बाल होना भी हो सकता है. आजकल प्रदूषण, धूल मिट्टी और केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने के कारण दो मुंहे बालों की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. बालों को सही पोषण और नमी ना मिलने के कारण बाल दो मुंहे हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अंडे में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. अंडा बालों के रोम छिद्रों को मजबूत करके बालों को मुलायम और लंबा बनाता है. दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक दिन अपने बालों में अंडे का हेयर मास्क लगाएं. 

2- एवोकाडो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिड, फोलिक एसिड, विटामिन इ जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करके बालों को कोमल और मजबूत बनाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एवोकाडो को पीसकर इसमें जैतून का तेल मिलाएं. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को शैंपू से धो लें. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- बालों के लिए बीयर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. बीयर बालों को डीप कंडीशनर करने का काम करती है. इसके इस्तेमाल से दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें. अब बियर को एक स्प्रे बोतल में डाल कर अपने बालों में अप्लाई करें. अब इसे दो-तीन मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो लें. हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा करने से आपके दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

 

ऑयली स्किन के कारण हो रहे हैं पिंपल्स, तो अपनाएं ये टिप्स

घर से बाहर जाते वक्त अपनाएँ यह स्किन केयर टिप्स

स्किन के लिए फायदेमंद होता है शंख बजाना