ऑयली स्किन के कारण हो रहे हैं पिंपल्स, तो अपनाएं ये टिप्स

ऑयली स्किन के कारण हो रहे हैं  पिंपल्स, तो अपनाएं ये टिप्स

युवावस्था में ज्यादातर लड़के लड़कियों को पिंपल्स की समस्या हो जाती है. पिंपल्स की समस्या का कारण शरीर में होने वाला हारमोनल बदलाव, पसीना, प्रदूषण, धूल मिट्टी, चेहरे पर जमी गंदगी और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता है. कभी-कभी पिंपल्स के कारण चेहरे पर दाग धब्बे भी हो जाते हैं. जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है उनके चेहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्या ज्यादा होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं  जिनके इस्तेमाल से ऑयली स्किन पर पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल और एस्ट्रिंजेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस में हल्दी और एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- चंदन पाउडर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के साथ-साथ दाग-धब्बों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. चंदन पाउडर में दूध और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. 

3- अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स या काले दाग धब्बों की समस्या है तो दही का इस्तेमाल करें. 4 चम्मच दही में दो चम्मच टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

 

ऑयली स्किन की समस्या को दूर करता है एलोवेरा

क्लींजर के रूप में करें नारियल तेल का इस्तेमाल

खूबसूरत और जवान दिखने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स