अंडर आर्म्स की ब्लैकनेस को दूर करते हैं यह उपाय

अंडर आर्म्स की ब्लैकनेस को दूर करते हैं यह उपाय

ज्यादातर लड़कियां अपने अंडरआर्म्स के कालेपन के कारण परेशान रहती हैं. अंडर आर्म के कालेपन के कारण लड़कियां  स्लीवलेस कपड़े भी नहीं पहन पाती हैं. कुछ लड़कियां अंडर आर्म के कालेपन को दूर करने के लिए वैक्सिंग और शेविंग का इस्तेमाल करती हैं. जिससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा. 

1- अंडर आर्म के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा में भरपूर मात्रा में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं जो कालेपन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं. 5 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

2- आलू के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के दाग धब्बों को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आलू के एक टुकड़े को अंडर आर्म्स पर रगड़ें. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- विटामिन सी युक्त फल त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं. विटामिन सी त्वचा में कोलोजन फाइबर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता हैं जिससे त्वचा साफ-सुथरी और चमकदार हो जाती है. अंडर आर्म के कालेपन को दूर करने के लिए अमरूद, नारंगी, ब्रोकली और टमाटर जैसे खट्टे फलों का सेवन करें. इन फलों का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी का लेवल बढ़ता है जिससे त्वचा का कालापन दूर हो जाता है. 

4- आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो शरीर  में मेलेनिन के निर्माण को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आंवला त्वचा में होने वाले हाइपरपिगमेंटेशन के असर को कम करके त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करता है. अंडर आर्म के कालेपन को दूर करने के लिए रोजाना अंडर आर्म्स पर आंवले का रस लगाएं. ऐसा करने से आपके अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?