दांतों के ज़िद्दी दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये नुस्खे

दांतों के ज़िद्दी दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये नुस्खे

उम्र के बढ़ने के साथ दांतों का कमजोर होना एक आम समस्या है, पर आजकल बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के कारण कम उम्र में ही लोगों को दांतों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. गलत खानपान के कारण कई बार दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन और मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है. दांतों का दर्द इतना असहनीय होता है कि इसे सहन करना मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप दांतों में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें. ये एक नेचुरल कीटाणुनाशक होता है और दांत का दर्द दूर करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा छोटा चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करें. ऐसा करने से आपका दांत दर्द ठीक हो जाएगा और सूजन की समस्या से भी आराम मिलेगा. 

2- लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में यूजीनॉल मौजूद होता है. जो एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है.  लौंग के तेल को दांत में दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आप का दर्द ठीक हो जाएगा. 

3- ठंडी सिकाई करने से भी दांत के दर्द से आराम मिल सकता है. एक प्लास्टिक के थैले में बर्फ डाल कर 15 मिनट तक अपने दांतो की सिकाई करें. ऐसा करने से दांत का दर्द ठीक हो जाएगा और सूजन भी दूर हो जाएगी.

 

खून की कमी को दूर करता है क्रेनबेरी जूस

आंखों के लिए फायदेमंद होती है चेरी

प्रेग्नेंसी में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करते हैं यह तरीके

?