प्रेग्नेंसी में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करते हैं यह तरीके

प्रेग्नेंसी में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं  को दूर करते हैं यह तरीके

प्रेगनेंसी के दौरान सभी महिलाओं को रोजाना किसी न किसी शारीरिक समस्या से गुजरना पड़ता है. प्रेगनेंसी के दौरान हर छोटी बड़ी समस्या के लिए दवाइयों का सेवन करना अच्छा नहीं होता है. इससे आपके पेट में पल रहे बच्चे को बहुत नुकसान हो सकता है. प्रेगनेंसी में ज्यादातर महिलाओं को बुखार, जी मिचलाना, खून की कमी, मांसपेशियों में ऐंठन, सीने में जलन, कब्ज़ और पैरों के दर्द की समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- महिलाओं को गर्भावस्था में खून की कमी हो जाती है. इस समस्या को अनदेखा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. मां के खून से ही बच्चे को संपूर्ण पोषण मिलता है. इसी के जरिए वह प्रोटीन, विटामिन, आयरन और मिनरल्स ग्रहण करता है. मां के शरीर में खून की मात्रा पूरी होने से बच्चा भी तंदुरुस्त पैदा होता है. गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए. पालक, ककड़ी, प्याज, खीरा, सलाद, दही का सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है. 

2- प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को जी मिचलाने की समस्या होती है. इस समस्या से बचने के लिए ठंडे पदार्थों का सेवन करें. इसके अलावा  सुबह भुने हुए चने, बिस्किट और सौंफ खाने से जी मिचलाने की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा जी मिचलाने की समस्या को दूर करने के लिए नींबू पानी, आम का पना, इमली की चटनी आदि का सेवन कर सकते हैं. 

3- जिन महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या रहती है उन्हें अपने खाने में फाइबर युक्त आहारों को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा एक गिलास नींबू पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. 

4- अगर आपके सीने में लगातार जलन हो रही है तो नींबू पर थोड़ा सा काला नमक लगाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपको सीने की जलन से आराम मिल जाएगा.

 

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

 

?