खूबसूरत और जवान दिखने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स

खूबसूरत और जवान दिखने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स

दिनभर की थकान धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण रात होने तक त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि रात में सोने से पहले त्वचा कि उचित देखभाल की जाए. जिससे अगले दिन आपको फिर से स्वस्थ निखरी और जवान त्वचा मिल सके. सुबह के समय आप भले ही अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखें, पर रात को सोने से पहले त्वचा के प्रति की गई लापरवाही के कारण आपकी खूबसूरती पर बुरा असर पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सुंदर दमकती और जवान त्वचा पा सकती हैं. 

1- दिन भर की भाग दौड़ और थकान  के कारण त्वचा गंदी हो जाती है. इसलिए सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा  मेकअप जरूर हटाए. मेकअप लगाकर सोने से आपकी त्वचा में केमिकल रिएक्शन हो सकता है. जिससे आपकी त्वचा को खुजली या एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा मेकअप लगाकर सोने से त्वचा के रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं जिससे चेहरे की त्वचा तक शुद्ध हवा नहीं पहुंच पाती है. जिससे त्वचा को सांस लेने में दिक्कत होती है और त्वचा ड्राई होने लगती है. 

2- अगर आपने बहुत समय से फेशियल नहीं किया है और आपकी त्वचा बेजान दिखने लगी है तो रोज रात में सोने से पहले अपनी त्वचा की मसाज करें. मसाज करने से त्वचा में रक्त का बहाव तेज हो जाता है और त्वचा चमकदार दिखने लगती है. 

3- सोने से पहले रोजाना गुनगुने पानी से स्नान जरूर करें. गुनगुने पानी से नहाने से थकान दूर हो जाती है और त्वचा फ्रेश हो जाती है. 

4- अगर आप लंबे बाल पाना चाहती हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले बालों में कंघी करें. ऐसा करने से बालों की जड़ों में रक्त का बहाव तेज हो जाता है और बालों की जड़े मजबूत हो जाती हैं.

 

डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करते हैं यह आसान टिप्स

पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करता है संतरा

जानिए क्या है वैसलीन के ब्यूटी फायदे