ये तीन मंदिर जिनके बारे में जानते ही उड़ जायेंगे आपके होश
ये तीन मंदिर जिनके बारे में जानते ही उड़ जायेंगे आपके होश
Share:

मंदिरों की अधिकता की अगर बात करें तो इसमें भारत अव्वल नंबर पर आता है, भारत एक ऐसा देश है जिसे आस्था का केंद्र माना जाता है भारत की पावन धरती पर कई देवी देवताओं ने जन्म लिया इसी वजह से इसे देव भूमि भी कहा जाता है यहां बहुत से मंदिर है जो व्यक्ति की आस्था का केंद्र है लेकिन कई मंदिर ऐसे भी है जो अपने आप में किसी अचम्भे से कम नहीं है इन मंदिरों के विषय में जानकर आप भी आश्चर्यचकित हो जायेंगे. तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ मंदिरों में विषय में जो अपने आप में अनूठे है.

चायनीज माता काली का मंदिर – यह मंदिर कोलकाता के टांगना में स्थित है इस मंदिर में दुर्गा पूजा के समय प्रवासी चीनी व बौद्ध और इसाई लोग अधिक आते है इस मंदिर की खासियत है कि यहां प्रसाद में नूडल्स चावल व सब्जियां चढ़ाई जाती है इसी वजह से इस मंदिर को चायनीज काली का मंदिर कहा जाता है.

कैप्टन बाबा का मंदिर – यह मंदिर उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ शहर के अंतर्गत आने वाले मूसा बाग़ में स्थित है इस मंदिर में एक मजार है जिसे कैप्टन बाबा की मजार कहा जाता है यहां की खासियत है कि यहां प्रसाद में नारियल चिरोंगी नहीं बल्कि कैप्टन ब्रांड की सिगरेट चढ़ाई जाती है जो भी व्यक्ति यहां सिगरेट चढ़ाता है उसी की मनोकामना पूर्ण होती है.

बुलट बाबा का मंदिर – यह अनोखा मंदिर राजस्थान के जोधपुर में स्थित है इस अनोखे मंदिर की खासियत है की यहां किसी देवी देवता की पूजा नहीं बल्कि रॉयल इंफील्ड बुलट की पूजा की जाती है यहां के व्यक्तियों का मानना है की बुलट बाबा की पूजा करने से व्यक्ति को कभी यात्रा के समय दुर्घटना की आशंका नहीं रहती बुलट बाबा अपने भक्तों की दुर्घटना से रक्षा करते है.

 

इसलिए भगवान शिव के हर मंदिर में होती है नंदी की प्रतिमा

जानिए रावण की लंकापुरी के बारे में कुछ खास बाते

पकिस्तान में है गौरी माता का तीसरा विशाल मंदिर

अयोध्या विवाद पर मौलाना नदवी ने सुर बदले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -