जानिए रावण की लंकापुरी के बारे में कुछ खास बाते
जानिए रावण की लंकापुरी के बारे में कुछ खास बाते
Share:

सभी देश अपनी अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको श्रीलंका में मौजूद लंकापुरी के बारे में बताने जा रहे हैं. लंकापुरी में आपको आज भी रावण के महल में कुछ ऐसे अवशेष देखने को मिलेंगे, जो रामायण काल की कहानी कहते हैं. 

लंकापुरी में रावण का महल मौजूद है, और इसमें ऐसे कई मंदिर मौजूद हैं जहां पर रामायण काल में बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाएं हुई थी. लंकापुरी को रावण का गढ़ माना जाता है, और आप यहां पर आज भी हनुमान मंदिर, सीता मंदिर, अशोक वाटिका और रावण की साधना करने वाली जगहों को देख सकते हैं. यहां पर घूमते समय आपको ऐसा लगेगा कि आप रामायण काल में आ गए हैं. 

यहां पर एक तरफ रावण का पुष्पक विमान रखा हुआ है, और आप यहां पर 50 ऐसी जगहों को देख सकते हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी न सुना हो. यहां पर आज भी रावण की तपस्या करने की रहस्यमई और रोमांचकारी जगह मौजूद है. लंकापुरी के एला शहर में रावण ने अपनी पहली तपस्या की थी, और यही पर उन्होंने सीता को कैदी बनाकर रखा था. इला शहर से एक गुफा और सुरंग निकलती है जो रावण के जलप्रपात तक जाती है. 

लंकापुरी में आज भी हनुमान जी के पैरों के निशान देखने को मिलते हैं. और आप यहां पर हनुमान जी के द्वारा खराब की हुई अशोक वाटिका को भी देख सकते हैं यह जगह प्राकृतिक नजारों से भरपूर है.

 

स्विट्ज़रलैंड में मौजूद है ये खूबसूरत बाँध

स्वर्ग से कम नहीं है सी ऑफ़ स्टार्स का खूबसूरत नज़ारा

सी ऑफ़ डेथ के नाम से जाना जाता है ये रेगिस्तान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -