ब्यूटी को निखारते हैं ये फूड्स

ब्यूटी को निखारते हैं ये फूड्स

लड़कियां अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग ब्यूटी ट्रीटमेंट और क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं. क्या आप जानते हैं त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए सिर्फ ब्यूटी ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि अच्छी डाइट का होना भी जरूरी होता है. आपको अपने खाने में कुछ ऐसे आहारों को शामिल करना चाहिए जो न केवल आपको स्वस्थ शरीर बल्कि खूबसूरत त्वचा भी प्रदान करें. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स  के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा के रंग को गोरा और खूबसूरत बना सकते हैं. 

1- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो दूध के साथ भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं. हल्दी का सेवन करने से आपकी त्वचा गोरी और खूबसूरत हो जाएगी. 

2- चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स , विटामिन ई और ज़िंक मौजूद होते हैं जो पेट के अंदर की गंदगी को साफ करके पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. 

3- स्किन के लिए मछली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आप अपने खाने में सालमन, मेकग्रिल तथा ट्यूना फिश को शामिल कर सकते हैं. इन मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा रोहू मछली में भी फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. 

4- अगर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और जवान बनाना चाहती हैं तो रोजाना ऑरेंज जूस का सेवन करें. ऑरेंज जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में कोलोजन का निर्माण करने में मदद करता है. विटामिन सी शरीर का जरूरी संरक्षणात्मक प्रोटीन है. संतरे का जूस शरीर को नमी प्रदान करता है जिससे त्वचा खूबसूरत और जवान हो जाती है. 

5- सूरजमुखी के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?