इसलिए जरूरी होता है मंदिर की परिक्रमा करना
इसलिए जरूरी होता है मंदिर की परिक्रमा करना
Share:

आमतौर पर हमें यही देखने को मिलता है कि जब भी हम किसी धार्मिक स्थान या फिर किसी मंदिर में जाते हैं तो वहां पर यही देखने को मिलता है कि भगवान के दर्शन करने के बाद लोग उस मंदिर की परिक्रमा करने लग जाते हैं। क्या आपने कभी इस बारे में सोंचा है कि आखिर क्यों मंदिरों कि परिक्रमा कि जाती है। क्या मंदिर की परिक्रमा करने पर वास्तव मे हमे लाभ प्राप्त होता हैं। यह विधि-विधान कोई आज से नही बल्कि आदिकाल से चले आ रहा है। जहां ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंदिर कि प्ररिक्रमा करना उचित माना गया है तो वहीं वैज्ञानिक भी परिक्रमा के फायदे से भलिभांति परिचित हैं। आज हम आपसे मंदिरों में होने वाली परिक्रमा के बारे में ही चर्चा करने वाले हैं।

यूं तो हम मानते ही हैं कि प्रत्येक धार्मिक स्थल का वातावरण काफी सुखद होता है, लेकिन इसे हम मात्र श्रद्धा का नाम देते हैं। किंतु वैज्ञानिकों ने इस बात को काफी विस्तार से समझा एवं समझाया भी है। उनके अनुसार एक धार्मिक स्थल अपने भीतर कुछ ऊर्जा से लैस होता है, यह ऊर्जा मंत्रों एवं धार्मिक उपदेशों के उच्चारण से पैदा होती है। यही कारण है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर जाकर मानसिक शांति मिलती है।

वहीं, धार्मिक मान्यता के अनुसार जब गणेश और कार्तिक के बीच संसार का चक्कर लगाने की प्रतिस्पर्धा चल रही थी तब गणेश जी ने अपनी चतुराई से पिता शिव और माता पार्वती के तीन चक्कर लगाए थे। इसी वजह से लोग भी पूजा के बाद संसार के निर्माता के चक्कर लगाते हैं। उनके अनुसार ऐसा करने से धन-समृद्धि होती हैं और जीवन में खुशियां बनी रहती हैं।

 

महात्मा बुद्ध के साथ हुई थी ऐसी घटना जो करती है शर्मसार

आपकी सेहत बनाने के साथ परेशानी का भी अंत करती है उड़द कि दाल

शहद से ऐसे करें अपने जीवन कि सारी मुसिबतों का खत्म

तो सदा बनी रहेगी आप पर भगवान की कृपा दृष्टि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -