देश की पहली अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस को सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी
देश की पहली अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस को सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी
Share:

नई दिल्ली : कोच्चि के एर्नाकुलम स्टेशन से हावड़ा स्टेशन के बीच शुरू हुई देश की पहली अनारक्षित श्रेणी की सुपरफास्ट अंत्योदय एक्सप्रेस को रेलमंत्री ने रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. बता दें कि रफ्तार के मामले में यह राजधानी एक्सप्रेस को भी पीछे छोड़ देगी. अंत्योदय एक्सप्रेस 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इसका आधार किराया मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों से मात्र 15 फीसदी ज्यादा होगा.

इस मौके पर अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन करते हुए रेलमंत्री ने कहा कि हम आज देश के पहली अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर रहे हैं. जल्द ही तेजस और उदय एक्सप्रेस ट्रेनें भी शुरू की जाएगी. अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनें लंबी दूरी की, पूरी तरह अनारक्षित, सुपरफास्ट ट्रेनें हैं, जिन्हें देश की आम जनता के लिए सबसे व्यस्त रेलमार्ग पर शुरू किया गया है.इसके अलावा रेलमंत्री ने राजस्थान के श्रीगंगानगर से तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली के बीच एक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई जो पूरी तरह वातानुकूलित सुविधायुक्त ट्रेन है,

आपको बता दें कि बिल्कुल नई श्रेणी की इन ट्रेनों में कई सुविधाएं दी गई हैं, जिनमें सामान रखने के लिए गद्दीदार रैक हैं जिन्हें सीट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. ये आरामदायक और सुरक्षित हैं. पेयजल आपूर्ति, मोबाइल चार्जिंग सुविधा, मॉड्यूलर शौचालय, शौचालय इस्तेमाल होने की जानकारी देने वाला डिस्प्ले, एलईडी लाइट शामिल हैं.22 डिब्बों वाली इस ट्रेन के हर कोच में आरओ लगा होगा. अंत्योदय एक्सप्रेस 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.यह ट्रेन 2,307 किलोमीटर की दूरी 37 घंटों में तय करेगी.

 यह भी पढ़ें 

अनुपस्थित मतदान कार्मिक के विरूद्ध होगी कार्यवाही

IRTC ने जारी की रेल में खान-पान के सामान की सूची

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -