तंबाकू और सिगरेट की आदत छुड़ाने के लिए अपनाएं यह उपाय

तंबाकू और सिगरेट की आदत छुड़ाने के लिए अपनाएं यह उपाय

आज के समय में नशे की आदत तेजी से बढ़ती जा रही है. नशे की आदत के कारण लोगों की उम्र कम हो जाती हैं. नशा करने से लोगों को कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी नशे की आदत इतनी ज्यादा हो जाती है कि व्यक्ति चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सिगरेट और तंबाकू की आदत से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- सिगरेट और तंबाकू की आदत से छुटकारा पाने के लिए 50 ग्राम अजवाइन ले ले. अब इसमें 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर महीन पीस लें. अब इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पाउडर को गर्म तवे पर थोड़ा सुखा लें. अब इसे एक शीशी में बंद करके रख दें. जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तो इस पाउडर को थोड़ा सा मुंह में डालकर चूसें. रोजाना ऐसा करने से आपकी तंबाकू सिगरेट की आदत कुछ ही दिनों में छूट जाएगी. 

2- सिगरेट की आदत से छुटकारा पाने के लिए हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. अगर आपका मन सिगरेट पीने का कर रहा है तो हरड़ को मुंह में रखकर चूसें. ऐसा करने से सिगरेट की आदत छूट जाएगी. 

3- तंबाकू की आदत छुड़ाने के लिए दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिला लें. जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तो इस मिश्रण का सेवन करें. 

4- सिगरेट और गुटखा की आदत छोड़ने के लिए नियमित रूप से 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सिगरेट और गुटखा की आदत छूट जाएगी.

 

पेट के लिए फायदेमंद होती है पुदीने की चाय

इन बीमारियों के कारण हो सकती है वजन कम होने की समस्या

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं अलसी के बीज

?