इन बीमारियों के कारण हो सकती है वजन कम होने की समस्या

इन बीमारियों के कारण हो सकती है वजन कम होने की समस्या

कई बार अचानक आपका वजन कम होने लगता है. अचानक वजन कम होने का कारण किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करता है. वजन घटने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. जैसे- गंभीर बीमारी, खानपान में गड़बड़ी या आपकी गलत जीवन शैली….. अगर आपका वजन अचानक से कम होने लगा है तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें. आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपका वजन तेजी से कम होने लगता है.

1-  अगर किसी व्यक्ति को शुगर की समस्या है तो उसका वजन अचानक से कम होने लगता है. शुगर की समस्या में वजन कम होने के साथ-साथ थकान, पैरों में दर्द, घबराहट जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. 

2- मानसिक तनाव के कारण भी वजन तेजी से कम हो सकता है. ऐसे में मेडिटेशन करने के साथ-साथ अच्छी डाइट लें. ऐसा करने से तनाव दूर होने के साथ ही आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा. 

3- पेट और आंत से जुड़ी बीमारियों के होने पर भी वजन तेजी से कम होता है. अगर आपको पेट या आंत जुड़ी कोई समस्या है तो आपका शरीर भोजन को सही तरीके से ग्रहण नहीं कर पाता है. जिससे आपके शरीर को उचित पोषण नहीं मिलता है और आपका वजन कम होने लगता है.  

4-  थायराइड की बीमारी होने पर मरीज का वजन अचानक से कम होने लगता है या बढ़ने लगता है. अगर अच्छे खान-पान के बाद भी आपका वजन लगातार कम हो रहा है तो फौरन थायराइड का चेकअप करवाएं.

 

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

बारिश के मौसम में फायदेमंद होता है दही का सेवन

जानिए क्या है फिश ऑयल कैप्सूल के फायदे

?