शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं अलसी के बीज

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं अलसी के बीज

आजकल ज्यादातर लोग शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं. शरीर में शुगर लेवल बढ़ने या कम होने से सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है. शुगर की समस्या होने पर शरीर के अन्य अंग भी डैमेज हो सकते हैं. इसलिए शुगर लेवल का सही होना बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

1- अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ फैट ऑब्जर्ब करने में भी मदद करता है.  शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक चम्मच अलसी के बीज को चबा चबा कर खाएं और इसके बाद एक गिलास पानी का सेवन करें. 

2- नीम की पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर शुगर को कंट्रोल में रखती हैं. शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास पानी में 8 नीम की पत्तियां डालकर अच्छे से उबाल लें. अब इसे छानकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

3- आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के गुण मौजूद होते हैं. आंवले का सेवन करने से पैंक्रियाज की कार्य क्षमता बेहतर हो जाती है जिससे शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है. रोजाना सुबह एक कप पानी में दो चम्मच आंवले का रस डालकर पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

गीले मोजे पहनने से होता है सेहत को लाभ

बारिश के मौसम में फायदेमंद होता है दही का सेवन

सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं ये तेल
 

?