लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है चीनी
लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है चीनी
Share:

ज्यादातर लोग चीनी नहीं खाते है क्योंकि उनको लगता है की चीनी खाने से शुगर या मोटापे जैसी बीमारी हो सकती है लेकिन अगर शक्कर को सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत ही फायदेमंद होती है,

आइये जानते हैं चीनी के फायदे के बारे में - 

1-इसमें फ्रक्टोज़ होता है जो कि खून की धारा में तुरंत ग्लूकोज़ पहुंचाता है. इसलिये अगर आपको तुरंत एनर्जी चाहिये तो आप चीनी का सेवन कर सकते हैं. कई बार खिलाडी़ भी तुरंत एजर्नी पाने के लिये चीनी का सेवन करते हैं. 

2-जिन लोगो को लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें चीनी खाने की हिदायत दी जाती है. लेकिन यदि आपका ब्लड प्रेशर नार्मल या फिर हाई रहता है तो इसा सेवन ध्यानपूर्वक करें. 

3-जिन लोगो का वजन बहुत कम है, उनके लिये चीनी का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारी कैलोरी होती है जो वजन बढाती है. पर वे लोग जो पहले से ही मोटापे का शिकार हैं, उन्हें चीनी कम खानी चाहिये.

4-अगर गर्मी के दिनों में आपको डीहाइड्रेशन की समस्या आ जाए और आप चक्कर खा कर गिर जाएं तो तुरंत पानी में चीनी और नींबू निचोड़ कर पी लीजिये. इससे शरीर में पानी और मिनरल की कमी पूरी हो जाएगी. 

5-चीनी में बहुत ही हाई कैलोरी होती है इसलिये इससे भूख भी मिटती है. अगर आपके पास खाने के लिये कुछ भी नहीं है और जोरदार भूख लगी है तो सीमित मात्रा में चीनी का सेवन करें.

खून की कमी दूर करते है ये फलदिल की बीमारी में फायदेमंद है सीताफल का सेवनथकान मिटाने के लिए गुड़ का शरबत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -