ट्रंप प्रशासन के इस नियम से मुसीबत में फंस जाएंगे भारतीय छात्र
ट्रंप प्रशासन के इस नियम से मुसीबत में फंस जाएंगे भारतीय छात्र
Share:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन वीजा अवधि के नियमों में बदलाव करने की योजना बना रहा है. ये योजना वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद अमरीका में रह रहे छात्रों के खिलाफ कार्रवाई के लिए बनाई जा रही है. अगर ट्रंप प्रशासन इन नियमों में कोई बदलाव करता है तो इसका सबसे बुरा असर भारतीय छात्रों पर पड़ेगा. इसके लिए प्रशासन ने नई ड्राफ्ट पालिसी भी जारी कर दी है. जिसके मुताबिक नए नियमों का पालन 9 अगस्त से लागु हो जाएगा. इसका सबसे ज्यादा असर उन छात्रों पर पड़ेगा जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका में नौकरी तलाश रहे है.

नई ड्राफ्ट पॉलिसी में गैर-कानूनी मौजूदगी की अवधि की गणना में बदलाव किया गया है. नई पॉलिसी की तहत छात्रों की गैर-कानूनी मौजूदगी की गणना को उनके आव्रजन स्टेटस खत्म होने के दिन से गिना जाएगा. यानी ये वो दिन होगा जब छात्र पढ़ाई समाप्त करने के बाद किसी अनाधिकृत गतिविधियों में लिप्त पाए जाते हैं या फिर पढ़ाई और ग्रेस अवधि पार कर चुके होते हैं.

नए नियमों के तहत छात्र को अमरीका में प्रवेश करने या स्थाई नागरिकता हासिल करने के प्रयासों पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, अमरीका में भारतीय छात्रों की संख्या 2016-17 के दौरान 12 प्रतिशत बढ़ी है. आपको बता दें कि अमरीका में इंटरनेशनल छात्रों की संख्या के मामले में भारत दूसरे नंबर पर हैं. हालांकि इस मामले में चीन का स्थान पहले पायदान पर आता है.

 

सार्थक साबित हुई मोदी की नेपाल यात्रा

ISIS की हार के बाद, इराक में आज संसदीय चुनाव

तीन आत्मघाती हमलों से दहला इंडोनेशिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -