अब आपके पसीने से अनलॉक होगा स्मार्टफोन
अब आपके पसीने से अनलॉक होगा स्मार्टफोन
Share:

नई दिल्ली. फिंगरप्रिंट और चेहरे से स्मार्टफोन अनलॉक करने का जमाना गया. अब आप जल्द ही अपने शरीर के पसीने से मोबाइल अनलॉक कर पाएंगे. हर एक आदमी के शरीर का पसीना अलग होता है. नई तकनीक भी इसी पर आधारित है. अमेरिका के एक विश्वविद्यालय में यह नया तरीका वैज्ञानिकों ने प्रस्तावित किया है. इसमें पसीने के कारण अमीनो एसिड प्रोफाइल बनेगा, जो डिवाइस के मालिक के लिए अलग तरह का होगा.

इस तकनीक के जरिए स्मार्टफोन आपके बॉडी के पसीने में मौजूद अमीनो एसिड को ट्रैक करेगा और उसी के आधार बॉयोमेट्रिक डाटा तैयार करेगा. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एलबनी के साइबर सिक्योरिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर Jan Halamek ने बताया कि इस तकनीक का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो पासवर्ड को याद रखने या फिंगरप्रिंट से फोन को अनलॉक करने में सक्षम नहीं हैं.

इस प्रोफाइल को बनाने के लिए डिवाइस में सबसे पहले ‘मॉनिटरिंग पीरियड’ डालना होगा, जिसमें दिनभर के अलग-अलग समय पर आपके पसीने के स्तर को मापा जाएगा. एक बार जब प्रोफाइल बन जाएगा, तो आप डिवाइस को पकड़कर या पहनकर अपनी पहचान साबित कर सकेंगे. पसीने से फोन को अनलॉक करने की तकनीक फिंगरप्रिंट या फेसआईडी के मुकाबले सिक्योर होगी, क्योंकि यह यूजर्स के बॉयोलोजिकल सिस्टम पर आधारित है. इस तकनीक के जरिए यूजर्स के बॉडी के दिन भर के पसीने को जरिए एक प्रोफाइल तैयार होगी और उसके बाद आपका फोन आसानी से आपके पसीने से अनलॉक होगा.

OnePlus 5T की बिक्री भारत में 21 नवंबर से

एवेंजर 150 का मुकाबला होगा इस बाइक से

Infinix Zero 5 स्मार्टफोन लॉन्च, जाने क्या है खास

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -