आज से बढ़ेगा प्रीमियम ट्रेनों का किराया, विरोध के बाद अब समीक्षा करेगी सरकार
आज से बढ़ेगा प्रीमियम ट्रेनों का किराया, विरोध के बाद अब समीक्षा करेगी सरकार
Share:

नई दिल्ली : रेलवे द्वारा आज से अपनी प्रीमियम रेल सेवाओं के किराए में बढ़ोतरी की जा रही है हालांकि यह बढ़ोतरी की दर उन यात्रियों पर लागू नहीं होगी जिन्होंने 9 सितंबर या इसके बाद की तिथियों के लिए पहले से ही बुकिंग करवा ली है लेकिन नए यात्रियों के लिए प्रति 10 सीटों पर 10 प्रतिशत की दर से किराया बढ़ेगा। यह किराया 50 प्रतिशत तक प्रति 10 प्रतिशत की दर से लागू होगा। हालाँकि चौतरफा विरोध के बाद दबाव में आई सरकार ने फैसला लिया है कि इस फॉर्मूले को दूसरी ट्रेनों में लागू नहीं किया जाएगा।

इस दौरान रेल मंत्रालय द्वारा तीन ट्रेनों में लागू किए जाने वाले फाॅर्मूले पर फिर से विचार किया जा रहा है। इस मामले में रेल मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि तीन ट्रेनों में इस तरह का फाॅर्मूला उपयोग किया जा रहा है। मंत्रालय इस किराया वृद्धि के कुछ समय चलने के दौरान इसकी समीक्षा करेगा। इस मामले में मंत्रालय ने दलील दी है कि फ्लैक्सी रेल की श्रेणियां काफी कम हैं ऐसे में कम यात्री ऐसे होंगे जिनपर यात्री किराए की बढ़ती दर का असर देखने को मिलेगा। यह यात्री किराया 81 गाड़ियों पर 9 सितंबर से लागू होगा।

भारतीय जनता पार्टी के विभिन्न नेताओं के गले इस तरह की दलील नहीं उतर रही है कि फ्रेट से रेलवे को कम आमदनी होती है फिर इस तरह का किराया क्यों बढ़ाया गया है। मगर रेलवे द्वारा इसकी समीक्षा किए जाने की बात से स्थिति कुछ संभल गई है। माना जा रहा है कि पार्टी नेताओं ने किराया बढ़ने को लेकर आलाकमान से और सरकार के नेताओं से चर्चा की जिसके बाद रेल मंत्रालय इस दिशा में कुछ कदम पीछे हो गया।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा फ्लेक्सी किराया प्रणाली लागू करने पर लालू का ट्वीट प्रभु जी ऐसी लीलाएं मत करिए

रेल किराये को लेकर प्रभु पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -