किसान बहुउद्देशीय खेती की ओर आगे बढ़ें
किसान बहुउद्देशीय खेती की ओर आगे बढ़ें
Share:

उज्जैन : किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए किसानों को बहुद्देश्यीय खेती की ओर आगे बढऩा होगा। किसानों को चाहिए कि सरकार के पाँच वर्षों में कृषि आय दोगुनी करने के रोडमेप के साथ जुडक़र अपनी आय में इजाफा करें। 

श्री बिसेन ने कहा कि सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है। प्रदेश के किसान भी सरकार की योजनाओं से जुडक़र बेहतर उत्पादन के क्षेत्र में आगे आए हैं। इसी का नतीजा है कि प्रदेश को पाँचवीं बार कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुआ है। श्री बिसेन ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए खेती का कार्य करते समय दुर्घटना में किसान की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 04 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

दुर्घटना ग्रस्त किसान को भी आर्थिक सहायता के प्रावधान किए गए हैं। श्री बिसेन ने कहा कि किसानों को सरकारी योजनाओं में अनुदान की पात्रता के लिए अब कृषि सामग्री एमपी एग्रो से खरीदने की बाध्यता खत्म कर दी गई है। किसी भी पंजीकृत कंपनी से सामग्री खरीदने पर भी किसान को अनुदान की पात्रता होगी। श्री बिसेन द्वारा कृषकों से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की गई है। 

रोजगार की पढ़ाई के द्वार खोल दिये हैं

बनेगा योग मंदिर, प्रसाद के स्थान पर बटेगी दवाईयां

सफल होने हेतु अनुशासित रहने की जरूरत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -