ऐसे तैयार करें आम की लज़ीज़ खीर
ऐसे तैयार करें आम की लज़ीज़ खीर
Share:

आज तक आपने कई चीजों से बनी हुई खीर खाई होगी जैसे- चावल की खीर, लोकी की खीर, अगर आप ये सारी खीर खाकर ऊब गए है. तो आज हम आपको बताएँगे एक ऐसी खीर के बारे में जो आम से बनाई जाती है, जिसका स्वाद बहुत ही लजीज है. आम की खीर को बनाना बहुत ही आसान है. तो आज हम जानेगे कि आम की खीर कैसे बनाई जाती है. आम की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

डेढ़ लीटर मलाई वाला दूध, 75 ग्राम बासमती चावल, 2 बड़े चम्मच देशी घी, 3 आम, 125 ग्राम चीनी, 1/2 टीस्पून पिसी छोटी इलायची,10-12 बादाम, 15 दाने किशमिश और थोड़ी केसर.

आम की खीर बनाने की विधि-

आम की खीर तैयार करने के लिए आप सबसे पहले चावल को अच्छे से धोकर 20 मिनट के लिए भिगो लीजिए, इसके बाद आम को उबाल कर ठंडा होने दे उसके बाद उसका छिलका उतार ले, और आम को टुकड़ो में काट ले साथ ही केसर को गुनगुने दूध में भिगो कर रख लें, अब एक बर्तन में देशी घी गरम करके उसमें भीगे हुए चावल, छोटी इलाइची पाउडर, बादाम, किशमिश डाले और हिलाते हुए फ्राई करें, इसके बाद उसमे दूध मिलाये और बीच-बीच में हिलाते हुए उबालें.

अब आंच कम करके इसे थोड़ी देर तक रखे, खीर के गाढ़े होने तक इंतजार करें, गाढ़ा होने के बाद इसमें चीनी मिलाये. खीर पक जाने पर परोसने वाले बर्तन में बिछा दें और फिर आम के टुकड़े रखें. अब इस आम की तैयार की गई खीर को फ़्रीज में रख दे फिर ठंडा होने पर इसे खाये.

ये भी पढ़े

इस दिवाली बनाये स्वादिष्ट कलाकंद

इस तरह बनाये गोंद के स्वादिष्ट लड्डू

इस तरह बनाएं तरबूज के छिलके का स्वादिष्ट मुरब्बा

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -