इस दिवाली बनाये स्वादिष्ट कलाकंद
इस दिवाली बनाये स्वादिष्ट कलाकंद
Share:

दिवाली करीब आ रही ऐसे में आप सोच रहे है कि इस दिवाली ऐसा क्या बनाये जो हर दिवाली से अलग हो और स्वादिष्ट भी. तो अब आपको ज्यादा कन्फ्यूज होने की जरुरत नहीं है क्योकि हम आपको बताएंगे कलांकद बनाने के बारे में जिसे आप घर पर ही आसान तरीके से जल्दी बना सकते है. आप चाहे तो कलाकंद को कन्डेंस्ड मिल्क से या मिल्क पाउडर से भी बना सकते हैं. कलाकंद को बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरूरत होगी.

सामग्री-

2 लीटर दूध, 1/2 कप चीनी, 2 स्पून बारीक कटा पिस्ता और बादाम, 1/2 टी स्पून सिट्रिक एसिड आधा कप पानी में घुला हुआ और सजाने के लिए चांदी का वर्क.

कलाकंद को बनाने की विधि-

सबसे पहले आप 2 लीटर दूध में से आधा दूध को उबलने के लिए आंच पर रख दें और जब दूध उबलने लगे तो उसमे सिट्रिक एसिड मिला दे साथ ही गैस को बंद कर दे. ऐसा करने से दूध फट जायेगा और जब दूध फटकर छेना अलग होने लगे तो उसे सूती कपड़े में छान लें, और सूती कपडे को दबाकर पानी निकाल लें.

ध्यान रहे हाथ से मसले नहीं. अब बचा हुआ दूध उबाले और उसमे छेना डालकर दूध को गाढ़े होने तक पकाये साथ ही जब दूध गाढ़ा होने लगे तो इसमें चीनी डाल दें. अब एक ट्रे में निकालकर इसे अच्छी तरह जमा ले और ऊपर से चांदी का वर्क लगाकर बारीक कटे सूखे मेवे से सजा दें और चौकोर टुकड़े काटकर सर्व करें.

ये भी पढ़े

इस तरह बनाये गोंद के स्वादिष्ट लड्डू

इस तरह बनाएं तरबूज के छिलके का स्वादिष्ट मुरब्बा

इस तरह तैयार करें मालपुआ

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -