शारीरिक कमज़ोरी को दूर करता है पपीते के पत्तो का रस
शारीरिक कमज़ोरी को दूर करता है पपीते के पत्तो का रस
Share:

पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, B, C, D और E और कैल्शियम मौजूद होता है. पर क्या आपको पता है की पपीते के साथ साथ पपीते के पत्तो में भी बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो ब्लड शुगर तथा आंतों में बसे बेक्टेरिया ,कैंसर, दिल की बीमारी और डेंगू की बीमारी से बचा सकते है. इसके अलावा अगर आपकी बॉडी में प्लेटलेट्स की कमी है तो वो भी पपीते के पत्तो का रस पीने से ठीक हो जाती है.

1-पपीते के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर को सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर होने के खतरे से बचाते है. अगर आप नियमित रूप से पपीते के पत्तो के रस का सेवन करते है तो इससे इन बीमारियों का खतरा नहीं रहता है.

2-पपीते के पत्तों में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर की रोगरातिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है. रोज़ाना इसका सेवन करने से सर्दी और जुखाम और डेंगू जैसी बीमारियों से बचाव होता है. पपीते के पत्तो का रस पीने से शरीर में खून में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को विकास होता है.

3-कई लोगो को भूख ना लगने की समस्या होती है ऐसे में पपीते के पत्तो से बनी चाय का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके अलावा रोज पपीते के पत्तो की चाय पीने से शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाती है.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज

जानिए क्या है सेब के सिरके के सेहत के लिए फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -