एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज
एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज
Share:

आज के समय में अधिकतर लोग पेट से जुड़ी समस्याओ को लेकर परेशान रहते है, वैसे तो ये समस्याए मामूली होती है पर अगर सही समय पर इनका इलाज ना किया जाये तो ये गंभीर रूप धारण कर सकती है. पेट से जुडी समस्याओ में सबसे अहम समस्या है एसिडिटी की जो ज़्यादातर लोगो में देखने को मिलती है, इस समस्या का कारण गलत खान पान और गलत लाइफ स्टाइल हो सकते है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप इस एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-अगर आपको अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से खाली पेट में थोड़े से धनिये के पाउडर में थोड़ा सा सौंठ मिलाकर काढ़ा बना लें. इसे पीने से आपकी एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा इसके सेवन से पेट से जुडी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. 

2-एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए रोज़ाना खाना खाने के बाद सौंफ के साथ मिश्री खाये. इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है.
 
3-अगर आपको एसिडिटी के कारण पेट में दर्द हो रहा है तो इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी छोटी हरड़ के पाउडर में शहद मिलाकर खाये,इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है. ज़्यादा लाभ पाने के लिए इसका सेवन  दिन में 2 बार करे.

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है नारियल का पानी

कान के दर्द से आराम दिलाती है आम की पत्तिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -