खेल, योग और पर्यावरण पर हुई पीएम के मन की बात
खेल, योग और पर्यावरण पर हुई पीएम के मन की बात
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने आज मन की बात के 44वें संस्करण की शुरुआत करते हुए सबसे पहले एवेरेस्ट फतह के लिए शिवांगी को बधाई दी, उन्होंने कहा कि देश की बेटियां किसी से कम नहीं है. पीएम मोदी ने परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी जनता से आग्रह किया. उन्होंने कहा कि मैंने कोहली के फिट इंडिया चैलेंज को स्वीकार किया, इसकी मुझे बहुत ख़ुशी है. लेकिन हमारे पम्परागत खेल, गली में खेले जाने वाले खेल कम हो गए हैं, जिससे बच्चे मोबाइल और वीडियो गेम्स में उलझे रहते हैं, इसी कारण उनका शारीरिक विकास नहीं हो पाता है.

मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में भी बताते हुए कहा कि इस बार विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन भारत में हो रहा है, हमे पकृति में हो रहे नकारात्मक बदलाव को रोकने की जिम्मेदारी लेनी है. भारत का मकसद दुनिया को यह संदेश देना है कि पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाने जैसे सांकेतिक काम करने के बजाए इसे प्रदूषण फैलाने वाली लोगों की सामान्य आदतों में बदलाव से जोड़ कर आन्दोलन बनाना है.

पीएम मोदी ने 21 जून को आने वाले विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में योग की महत्ता बताते हुए कहा कि, योग भारत की प्राचीन परंपरा है, इससे शांति और क्षमा का भाव उत्पन्न होता है. इसलिए सबको मन और शरीर की तंदरुस्ती के लिए योग जरूर करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत की इस धरोहर को पपुरा विश्व मान चुका है, लेकिन हमारे ही देश में इसकी उपेक्षा की जा रही है, हमे चाहिए कि हम अपने देश की संस्कृति को समझें और सहेजें. 

आज होगी मन की बात, ये हो सकते हैं मुद्दे

पीएम के ओडिशा दौरे के दौरान हुआ बम हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -