इसरो सेंटर में लगी आग के जांच के आदेश
इसरो सेंटर में लगी आग के जांच के आदेश
Share:

एक बड़ा हादसा होते होते टल गया जब गुजरात के अहमदाबाद में स्थित इसरो के स्पेस एप्लिकेशन सेंटर (SAC) बिल्डिंग में अचानक आग लग गई. घटना कल यानी गुरुवार कि है जब तक़रीबन सभी कर्मचारी और वैज्ञानिक भवन में मौजूद थे, तभी अचानक आग लग जाने से हड़कंप मच गया. हालांकि हादसे में किसी के हताहत होने की और किसी तरह के बड़े नुकसान की भी कोई खबर नहीं है. आग की सुचना मिलते ही एक साथ  25 से अधिक फायर ब्रिगेड की गाड़िया और दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा लिया. इस मुहीम में बिल्डिंग में मौजूद करीब 40 वैज्ञानिक सुरक्षित बाहर आ गए मगर एक CISF का जवान जरूर घायल हो गया है. 

 सूत्रों की मानें तो इस हादसे के कारण सेंटर में मौजूद 'एंटीना जांच लैब' को नुकसान पहुंचा है. ये एक हाइ-टेक सिस्टम है, जो कि सैटेलाइट के संचार घटक में इस्तेमाल होता है. बाकि तमाम तरह के उपकरण जो बेशक बेहद महंगे है सुरक्षित है. आग लगने के कारणों का पता करने के लिए जांच के आदेश दिए जा चूके है. गए हैं. प्रथमतया इसे शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग मना जा रहा है. 

SAC की ओर से कहा गया है कि आग लगने के मामले की जांच होगी. क्योंकि जिस सुविधा को नुकसान पहुंचा है उसका प्रॉटोकॉल काफी अहम है. पुलिस इस मामले में देखेगी कि क्या इसमें कोई साजिश तो नहीं है. फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम आग लगने के कारण का पता लगाएगी.

अहमदाबाद के स्पेस एप्लिकेशन सेंटर में आग लगी

कल्पना चावला अमेरिकी नायिका थी- ट्रंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -