OMG ! इस गांव में रहने के लिए मिलेंगे 45 लाख रुपये
OMG ! इस गांव में रहने के लिए मिलेंगे 45 लाख रुपये
Share:

नई दिल्ली : क्या कभी आपने सुना है कि सरकार आपको किसी गांव में बसने के लिए पैसे दे, और पैसे भी थोड़े-बहुत नहीं पूरे 45 लाख? आप भी सोच रहे होंगे कि मज़ाक अच्छा है. लेकिन यह बात बिलकुल सच है. जी हाँ चौकिये मत, दरअसल स्विटजरलैंड के एक गांव में परिवार बसाने पर सरकार 53 हज़ार ब्रिटिश पाउंड यानी कि करीब 45 लाख 50 हज़ार रूपये देगी.

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक स्विटजरलैंड का एक गांव माउंटेन विलेज अल्बिनेन इस वक़्त लोगों की कमी से जूझ रहा है. यह गांव समुद्र तल से 4265 फीट की ऊंचाई पर है. यहाँ के अधीकांश लोग रोजगार की तलाश में शहर की तरफ रुख कर रहे हैं इस वजह से यहाँ की आबादी दिनों-दिन घटती जा रही है. अभी इस गांव में केवल 240 लोग ही बचे हैं जिनमे महज़ 7 बच्चे है. ऐसे में यहाँ के स्कूल को भी बंद कर दिया गया है और बच्चों को पास के शहर में शिक्षा के लिए जाना पड़ता है.

गत वर्ष यहाँ के तीन परिवार भी गांव छोड़ कर चले गए. इस तरह से लोगों के जाने से यह शहर वीरान होते जा रहा है और यहाँ के कई घर खाली पड़े हुए हैं. यहाँ पर चर्च आदि की भी पूरी सुविधा है. अब ऐसे में लोकल अथॉरिटी इस गांव को फिर से बहाल करना चाहती है इसलिए यहाँ की आबादी बढ़ाने के लिए सरकार ने बड़े निवेश की योजना बनाई है. इस योजना के तहत 45 वर्ष से कम की आयु वाले लोगों को अपने परिवार समेत यहाँ बसने का ऑफर दिया जा रहा है.

वहीं म्युनिसिपलिटी प्रेसिडेंट बीट जोस्ट का कहना है कि - "शांति, खूबसूरत नजारे और ताजगी भरी हवा इस गांव की खासियत है." वहीं अथॉरिटी ने यह भी ऐलान किया है कि जो लोग यहाँ आकर बसना चाहते हैं वह जमीन खरीदकर भी यहाँ अपना मकान बनवा के रह सकते हैं. लेकिन अथॉरिटी ने इसके लिए कुछ नियम-शर्त भी रखी है. इस शर्त में अथॉरिटी ने कहा है कि जो भी लोग यहाँ आकर रहना चाहते हैं उनका परिवार मकान खरीदने या बनवाने के बाद या 10 साल बाद भी यह गांव छोड़कर जाता है, तो उसे सरकार से मिली पूरी रकम वापिस करनी होगी. अगर आप भी यहाँ अपना घर बसाना चाहते हैं तो इस ऑफर का लाभ आप भी उठा सकते हैं.

महिला मुक्केबाजी- सेमीफाइनल में उतरेगी चार भारतीय खिलाड़ी

नॉर्थ कोरिया- सैनिक के भागने पर गोलियां मारी

इराक में लड़कियों की शादी की उम्र 9 साल हो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -