जीवन का सबसे बड़ा दान रक्तदान
जीवन का सबसे बड़ा दान रक्तदान
Share:

देश और दुनिया में जहां एक ओर रक्त की मांग लगातार बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर आम लोगों में इसके प्रति जागरूकता भी आ रही है। विश्व रक्तदान दिवस के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आपके जीवन का सबसे बड़ा दान ही रक्तदान है। वर्तमान समय में रक्त की ​कमी से बहुत से लोगों की जानें भी जा रही हैं। लेकिन ठीक इसके विपरीत लोग अब पीछे न हटकर आगे आ रहे हैं और रक्त का दान कर रहे हैं।

डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाते हैं ये आहार

दुनिया में रक्त की कमी से होने वाले रोगों और बीमारीयों से कई लोगोें की मौत भी हुई हैं और सरकार भी इसके लिए लगातार जुझारू होती जा रही है। लोगों के मन में रक्तदान के प्रति जागरूकता आना आज के इस नवीन दौर में बहुत ही आवश्यक बन गया है। जहां लोग रक्तदान करने में असहज महसूस करते थे वहीं अब लोगों में रक्तदान के भरपूर उत्साह देखा जा सकता है। 

प्रेगनेंसी में होने वाली छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करते हैं यह नुस्खे

देश सहित विदेशों में भी रक्तदान के लिए बड़े स्तरों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिससे आम लोगों के अंदर रक्तदान के प्रति जागरूकता आ सके। कई सामाजिक संगठन भी इस दिशा में आगे आकर काम कर रही हैं और रक्तदान के ​लिए लोगों को उत्साहित कर रही हैं। वहीं कहा जाए तो वर्तमान में रक्तदान महादान साबित हो गया है और अब इससे बड़ा शायद ही कोई दान हो पायेगा।  

खबरें और भी

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

कांटेक्ट लेंस पहुंचा सकते हैं आपकी आंखों को नुकसान

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नारियल पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -