प्रेगनेंसी में होने वाली छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करते हैं यह नुस्खे
प्रेगनेंसी में होने वाली छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करते हैं यह नुस्खे
Share:

प्रेगनेंसी का समय किसी भी महिला के लिए बहुत चैलेंजिंग होता है. इस दौरान महिलाओं को रोज किसी न किसी शारीरिक समस्या से गुजरना पड़ता है. हर छोटी-मोटी तकलीफों के लिए दवाइयों का सेवन करना सही नहीं होता है. अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करने से आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को बुखार, जी मिचलाना, खून की कमी, मांसपेशियों में दर्द, सीने में जलन और पैरों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- प्रेगनेंसी में  शरीर में खून की कमी होना आम बात है. इसे अनदेखा करने से नुकसान हो सकता है.  मां के खून से ही बच्चे को सही पोषण मिलता है. इसी के द्वारा बच्चा प्रोटीन, विटामिन, आयरन, मिनरल्स ग्रहण कर पाता है. अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए पालक, ककड़ी, प्याज, खीरा,अंडा, मीट, सलाद दही आदि का सेवन कर सकते हैं. 

2- अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान जी मिचलाने की समस्या है तो सुबह भुने चने, बिस्किट और सौंफ का सेवन करें. इसके अलावा आप नींबू पानी, आम का पना और इमली की चटनी भी खा सकती हैं. 

3- प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को कब्ज़ की समस्या हो जाती है.  ऐसे में खाने में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें. इसके अलावा रोजाना एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से आपको कब्ज की समस्या से आराम मिलेगा. 

4- सीने में जलन होने पर नींबू पर थोड़ा सा काला नमक डालकर चूसे. ऐसा करने से आपकी सीने की जलन ठीक हो जाएगी.

 

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

खून की कमी को दूर करता है सेब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -