अब मंगल पर पहाड़ों की खोज करेगा नासा

अब मंगल पर पहाड़ों की खोज करेगा नासा

अंतरिक्ष एजेंसी नासा मंगल ग्रह तक पहुंची हो चुकी है और वहां पर कई चीज़ों का पता भी लगा चुकी है. इसके बाद नासा अब अपने इनसाइट मिशन की मदद से लाल ग्रह पर पहाड़ों का भी पता लगाने वाली है. लाल ग्रह यानी मंगल के तापमान से इसका पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि कोई पहाड़ मौजूद हैं, और अगर मौजूद हैं तो कितने बड़े पैमाने पर मौजूद हैं. दरअसल, मंगल ग्रह पर इतने बड़े पैमाने में पहाड़ कैसे बने हैं इस बात का पता लगाया जाएगा. 

नासा के यान ने भेजी क्षुद्रग्रह ‘बेन्नू’ की पहली तस्वीर

बताया जा रहा है कि सौर मंडल में जिनते भी पहाड़ है उनमे से सबसे ऊँचे पहाड़ लाल ग्रह पर पाए गए हैं. इस बात की जानकारी नासा ने अपने बयान में दी है और बताया गया है कि उनमें ओलंपस मॉन्स शामिल हैं, जिसकी ऊंचाई ज्वालामुखी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई से लगभग तीन गुना है. ओलंपस मॉन्स और थारिसिस नामक पठार इस क्षेत्र की सीमा है, जहां पर कई बड़े ज्वालामुखी पाए जाते हैं

चाँद पर मौजूद है बर्फ, नासा ने की पुष्टि

नासा और डीएलआर (जर्मन एयरोस्पेस सेंटर) की मदद से मंगल के तापमान को पहली बार मापा जाएगा. इनसाइट 26 नवंबर को मंगल की सतह पर उतरेगा जो मंगल की आंतरिक गहराइयों का अध्ययन करने के लिए पहली बार इस मिशन पर निकला है. साथ ही बताया गया है कि जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) द्वारा प्रबंधित इनसाइट मिशन इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा.

यह भी पढ़ें..

'सूर्य-स्पर्श' की पार्कर थ्योरी पर इसी खगोलशास्त्री को था भरोसा

नासा ने एक दिन के लिए टाला अपना सोलर स्पेस मिशन

?