नासा के यान ने भेजी क्षुद्रग्रह ‘बेन्नू’ की पहली तस्वीर

Aug 27 2018 08:45 AM
नासा के यान ने भेजी क्षुद्रग्रह ‘बेन्नू’ की पहली तस्वीर

पृथ्वी के नज़दीक स्थित ऐस्टेरॉयड (क्षुद्रग्रह) Bennu के लिए दो साल पहले भेजे गए अंतरिक्ष यान ने हाल ही में क्षुद्रग्रह ‘बेन्नू’ की पहली तस्वीर भेजी है. खबरों की माने तो इस पहली तस्वीर के जरिये सौर मंडल के कई रहस्यों का खुलासा हो सकता है. बताया जा रहा है कि दिसंबर तक इसके ‘बेन्नू’ की सतह पर उतरने की संभावना है.

पश्चिमी ईरान में 6.0 का बड़ा भूकंप, दो की मौत

नासा के मुताबिक़ जब इस तस्वीर को लिया गया तो उस समय यान Bennu से करीब 22 लाख किलोमीटर दूर था. अंतरिक्ष यान ने जो क्षुद्रग्रह की तस्वीर भेजी है वो तस्वीर छोटे पहाड़ के बराबर है और इसकी परिधि 500 मीटर के करीब है. नासा ने बताया कि, तस्वीर में या ग्रह तारो की विपरीत दिशा में दिखाई देता है.

अटल जी को अब अमेरिका में भी दी गई श्रद्धांजलि

इसके अलावा नासा ने कहा कि बन्नू पर पहुंचने के बाद अंतरिक्ष क्षुद्रग्रह की धूल और प्राकृतिक उपग्रह के साथ उसके क्षमता का पता लगाया जायेगा और वर्ष 2020 में वैज्ञानिक यान द्वारा जुटाए गए नमूने जमा करेंगे साथ ही वर्ष 2023 तक यह यान पृथ्वी पर वापस आ जायेगा.

प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

अंतरिक्ष यान के प्रमुख जांचकर्ता दांते लॉरेटा का कहना है कि वे पहली बार बन्नू के इतने करीब पहुंच पाए हैं. उन्होंने बताया कि जब यान नीचे उतरेगा तो बेन्नू के उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव के करीब से गुजरेगा. फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारी का कहना है कि अगले साल समुद्र की निगरानी के लिए उपग्रह लांच करने पर काम शुरू होगा.

खबरें और भी..

समाज सेवा कर कमाएं हजारों रूपए प्रतिमाह...

दोबारा नही मिलेगा ऐसा मौका, पुलिस विभाग ने निकाली 54000 से अधिक पदों पर वैकेंसी

1982 के बाद भारत ने जीता घुड़सवारी में मैडल

?