नासा ने एक दिन के लिए टाला अपना सोलर स्पेस मिशन

Aug 11 2018 06:59 PM
नासा ने एक दिन के लिए टाला अपना सोलर स्पेस मिशन


वाशिंगटन।  नासा ने अपने चर्चित पार्कर सोलर मिशन को एक दिन के लिए टाल दिया है। अब इस मिशन को शनिवार के बजाये रविवार को शुरू किया जायेगा। गौरतलब है कि ये दुनिया का ऐसा पहला अंतरिक्ष यान है जो सूर्य के काफी नजदीक जा कर भी सुरक्षित रह सकता है। इस मिशन के जरिये नासा सूर्य के वायुमंडल में अपना अंतरिक्ष यान भेज कर सूर्य की सतह और उसके वायुमंडल का अध्यन करना चाहता है। 

40 साल बाद बन रहा है सूर्य ग्रहण का ये संयोग

नासा का कहना है कि अभी सूर्य की सतह और वायुमंडल में ऐसे कई राज हो सकते है जिनका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है। नासा के अधिकारियो ने अमेरिकी  मीडिया को कि प्रक्षेपण से कुछ मिनटों पहले गैसीय हीलियम अलार्म बजने के की वजह से इस मिशन को टाल दिया गया है। हालांकि इस सुरक्षा अलार्म के बजने की वजह का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। अब नासा के इंजिनियर्स और साइंटिस्ट्स इस अंतरिक्ष यान के सभी हिस्सों का मुआयना कर रहे है कि कही कोई खराबी तो नहीं है। 

मन की बात : थाईलैंड फुटबॉल खिलाड़ियों पर बोले PM, यह मानवता की जीत

नासा का कहना है कि अगर इस अंतरिक्ष यान और इससे जुड़े दूसरे उपकरणों में कोई खराबी ना हो तो कल सुबह ही स्थानीय समयानुसार तीन बजकर 31 मिनट पर इस यान को सूर्य की ओर लांच कर दिया जायेगा। दुनिया भर के वैज्ञानिको का मानना है कि इस मिशन के बाद हमें सूरज से जुड़े कई नए तथ्य पता चल सकते है जिससे हमें इस ब्रम्हांड को समझने में और मदद मिलेगी। 

ख़बरें और भी 

‘सूर्य स्पर्श’ के लिए नासा का ऐसा होगा अंतरिक्षयान

अंबानी-अडानी के सहारे मोदी-माल्या के समर्थन में मोदी, कहा-उद्योगपति चोर-लूटेरे नहीं

इस चंद्रग्रहण में हो सकता है भारी नुकसान

 

?