नासा की रोबोट मक्खिया मंगल पर

नई दिल्ली: दूसरे गृह पर जीवन की संभावनाओं की तलाश जारी है, ख़बर है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल का अध्ययन करने के लिए इस अनोखे प्रोजेक्ट को हरी-झंडी दिखाई है, जिसमें रोबोट मक्खियों का झुंड मंगल के हर हिस्से में जीवन के साक्ष्य ढूंढेगा. मार्सबीज नाम की यह मक्खियां सामान्य मक्खी के आकार की ही होंगी, बस इनके पंख विशालकाय होंगे जिससे ये मंगल के हल्के वायुमंडल में उड़ सकें. मंगल का वायुमंडल पृथ्वी की तुलना में सौ गुना कम घना है.

इसलिए इन मक्खियों के पंख विशाल आकार के बनाए गए हैं ताकि ये आसानी से उड़ सकें. अमेरिका और चीन के वैज्ञानिकों की बनाई इन मक्खियों में सेंसर और वायरलेस कम्युनिकेशन उपकरण लगे होंगे, जिससे वे किसी भी भूभाग का मानचित्र बना सकें, वहां से नमूने ले सकें या फिर मीथेन उत्सर्जन जैसे जीवन के साक्ष्य ढूंढ सकें.

गौरतलब है कि इससे पहले भी मंगल पर पानी मिलने की संभावनाएं और जीवन के अनुकूल अन्य संभावनाओं के प्रति खोज की जा चुकी है और जो अभी भी जारी है. इसी क्रम में अब नासा इस अनोखे प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा रहा है.इसी क्रम में अब नासा इस अनोखे प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा रहा है जिसके सफल होने पर ब्रह्माण्ड के कई राज खुलने की उम्मीद है. वैज्ञानिक लगातार इस ओर कार्यरत है.  

 

ISRO ने उपग्रह लांच कर शतक किया पूरा

GSAT-6A संचार उपग्रह की उल्टी गिनती आज होगी शुरू

इसरो ने की चाँद पर प्लाट काटने की तैयारी

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -