GSAT-6A संचार उपग्रह की उल्टी गिनती आज होगी शुरू
GSAT-6A संचार उपग्रह की उल्टी गिनती आज होगी शुरू
Share:

चेन्नई : भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने जीसैट-6ए नामक संचार सैटेलाइट अंतरिक्ष में ले जाने वाले जीएसएलवी-एफ08 अभियान को प्रारम्भ करने के लिए इस उपग्रह के प्रक्षेपण की 27 घंटे की उल्टी गिनती आज गुरुवार को शुरू हो जाएगी.

उल्लेखनीय है कि इस अभियान को रेडिनेस रिव्यू कमेटी और लांच आर्थराइजेशन बोर्ड की स्वीकृति मिलने के बाद ही इसकी उल्टी गिनती शुरू की जाएगी.जीएसएलवी-एफ08 का प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के दूसरे लांच पैड सतीश धवन स्पेस सेंटर से शाम 4.56 बजे करने की योजना बनाई गई है.

आपको जानकारी दे दें कि जीएसएलवी-एफ08 यान का वजन 415.6 टन है और इसकी लम्बाई 49.1 मीटर है.यह जीसैट-6ए संचार उपग्रह को ले जाएगा. जीसैट-6ए लगभग जीसैट-6 उपग्रह की ही तरह है. दस वर्ष की अवधि वाला एस बैंड संचार उपग्रह आई -2के सैटेलाइट बस पर बना है. इस संचार उपग्रह से भारत को मोबाइल कम्यूनिकेशन मल्टी बीम कवरेज सुविधा के साथ उपलब्ध होगा. बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक के बाद एक बड़ी सफलताएं अर्जित की है . पिछले दिनों चाँद पर गहरी रिसर्च करने के बाद अब इसरो इस पर घर बनाने की तैयारियों में जुट गया है. इसरो ने चांद पर इग्लू बनाने पर काम शुरू कर दिया है. इसके लिए रोबोट्स  और 3D प्रिंटर्स भेजे जाएंगे और चांद की मिट्टी और अन्य सामग्री  का उपयोग किया जाएगा.

यह भी देखें

भेल को मिला इसरो के लिए लिथियम आयन बैटरी बनाने का काम

इसरो ने की चाँद पर प्लाट काटने की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -