'फेमिनिज्म' मरियम वेबस्टर का सबसे लोकप्रिय शब्द
'फेमिनिज्म' मरियम वेबस्टर का सबसे लोकप्रिय शब्द
Share:

न्यूयॉर्क. 'फेमिनिज्म' को 2017 की मरियम वेबस्टर डिक्शनरी के सबसे लोकप्रिय शब्द के तौर पर चुना गया है. इस शब्दकोश ने मंगलवार को यह घोषणा की है. शब्दकोश ने बताया कि इस साल समाचारों में यौन उत्पीड़न की खबरों के बढ़ने के बीच शब्दकोश में साल भर 'फेमिनिज्म' शब्द को सबसे ज्यादा बार ढूंढा गया है.

मरियम बेवस्टर शब्दकोश के 2017 के सर्वाधिक लोकप्रिय शब्दों में ‘फेमिनिज्म’ के अलावा भी नौ अन्य शब्दों को जगह मिली. इनमें नौ शब्दों में कॉम्प्लिसिट, रिक्यूज, एंपैथी, डॉटर्ड, सिजिगि, गायरो, फेडरलिज्म, हरिकेन और गफी शामिल हैं. पिछले साल ‘सरील’ मरियम बेवस्टर शब्दकोश में साल का सबसे लोकप्रिय शब्द बना था.

उन्होंने बताया, "मरियम वेबस्टर किसी खास शब्द में लोगों की दिलचस्पी को संख्या के आधार पर 'वर्ष का शब्द' तय करता है. हमारा ऑनलाइन शब्दकोश हमें हर महीने ढूंढे जाने वाले लाखों शब्दों में लोगों की संकलित जिज्ञासा के बारे में बताता है." 

मरियम वेबस्टर डॉट कॉम के मुताबिक फेमिनिज्म या नारीवाद को "लिंगों की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक बराबरी के सिद्धांत" और "महिला अधिकारों और हितों के लिए संगठित गतिविधि" के तौर पर परिभाषित किया गया है. मरियम वेबस्टर के संपादक एवं कोश-निर्माता पीटर स्कोलोवस्की ने कहा, "इस शब्द को ढूंढे जाने में हुई बढ़ोतरी हमें बताती है कि कई लोग इस शब्द में दिलचस्पी रखते हैं, यह आसामन्य वृद्धि इसके पीछे के कारणों की तरफ इशारा करती है." 

ट्रंप अपने देश को बचाने में असफल रहे : आतंकी

विवाद के बाद भी सड़क निर्माण कर रहा है चीन

यूके की बड़ी पाइपलाइन बंद होने से बढे ईंधन के दाम

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -