बालो में चमक लाती है पुदीने की पत्तियां
बालो में चमक लाती है पुदीने की पत्तियां
Share:

पुदीने का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसकी खुशबु बहुत ही अच्छी होती है इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटाशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो इसे सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद बनाते है. पुदीने के इस्तेमाल से स्किन के हर तरह के इन्फेक्शन से बचाव होता है.स्किन के अलावा पुदीना बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. 

1-अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से नारियल के तेल में थोड़ा सा पुदीने का तेल मिलाकर अपने बालो की जड़ो में लगाकर अच्छे से मसाज करे. और फिर इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे, फिर शैंपू से बाल धो ले.

2-बालों में चमक लाने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए एक बर्तन में पानी डालकर गैस पर चढ़ा दे. जब ये उबलने लगे तो इसे थोड़े से धनिया और पुदीने के पत्तों को इस पानी में डाल दे. और थोड़ी देर तक उबलने दे, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छान ले और इसी पानी से अपने बालो को धोएं. यह बहुत अच्छा कंडिशनर होता है. इसे बालो में लगाने से आपके बालो में चमक आएगी.

3-अपने चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए 1 अंडे को फोड़कर उसके पीले भाग को निकाल ले, अब इसमें दही, शहद और पुदीने का रस डालकर अच्छे से मिला ले. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. और सूख जाने पर ठन्डे पानी से धो ले. अगर आप नियमित रूप से से पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करेगी तो इससे धीरे-धीरे झुर्रिया कम होनी शुरू हो जाएगी और चेहरे का ग्लो भी बना रहेगा. 

4-अगर अपने चेहरे पर दाग धब्बो की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए पुदीने के पेस्ट में थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिला ले. अब इसे अपने चेहरे पर लगाए और आधे घंटे के बाद ठन्डे पानी से धो ले, कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

 

मिल्क पाउडर से दूर हो सकती है आपके चेहरे की झुर्रिया

बालो के लिए फायदेमंद होता है लौंग का इस्तेमाल

दूध की मलाई करती है त्वचा के रूखेपन को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -