प्रेगनेंसी के दौरान संतरा खाने से हो सकते हैं बहुत सारे फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान संतरा खाने से हो सकते हैं बहुत सारे फायदे

गर्भावस्था में महिला का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है. जिससे डिलीवरी के वक्त मां और बच्चे दोनों को किसी भी तरह की समस्या ना हो. ज्यादातर महिलाओं का प्रेगनेंसी में खट्टा खाने का बहुत मन करता है. ऐसे में आप संतरे का सेवन कर सकते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन बहुत लाभकारी होता है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके अलावा संतरे में जिंक आयरन के भी गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा संतरे में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और उसे सभी प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं. 

1- डॉक्टर्स के अनुसार एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कम से कम 85 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा होना जरूरी होता है. संतरे का सेवन करने से पेट में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास तेजी से होता है और उसे किसी भी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होता है. 

2- ज्यादातर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या हो जाती है. इसके अलावा उन्हें कई प्रकार के इंफेक्शन होने का खतरा भी हो सकता है. ऐसे में संतरे का सेवन करने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है और इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है. संतरे में में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

3- प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन में पीएच की मात्रा को बैलेंस रखना जरूरी होता है. संतरे का सेवन करने से यूरिन में पीएच लेवल कंट्रोल में रहता है. 

4- अगर आपको किडनी स्टोन समस्या है तो संतरे का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा संतरे का सेवन शरीर में सोडियम और पोटेशियम की कमी को पूरा करने का काम करता है.

 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

किडनी की सभी समस्याओं को दूर करते हैं ये उपाय

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

?