घरेलू तरीकों से बनाएं अपने हाथों को खूबसूरत

घरेलू तरीकों से बनाएं अपने हाथों को खूबसूरत

हाथ किसी भी लड़की की पर्सनालिटी का बहुत अहम हिस्सा होते हैं. जिस तरह खूबसूरत हाथ लड़की की पर्सनालिटी में निखार लाने का काम करते हैं. उसी तरह खुरदुरे और रफ हाथों के कारण कभी-कभी लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. लड़कियां अपने हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए पार्लर जाकर मैनीक्योर करवाती है. जिसमें उनके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके हाथ खूबसूरत और मुलायम हो जाएंगे. 

1- अगर आप अपने हाथों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो दूध की मलाई में बादाम का तेल मिलाकर अपने हाथों पर लगाएं. अब 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके हाथों की प्राकृतिक रंगत लौटाएगी. 

2- नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं. अपने हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले नारियल का तेल लगाकर अपने हाथों की मसाज करें. ऐसा करने से आपके हाथों का रूखापन दूर हो जाता है और हाथ खूबसूरत दिखने लगते हैं. 

3- एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच चीनी मिलाकर अपने हाथों की मसाज करें. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से धूप और धूल के कारण प्रभावित हुई त्वचा फिर से चमकदार हो जाती है.

 

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

बाल त्वचा और नाखूनों को खूबसूरत बनाती है ग्रीन टी

बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए करें सही कंडीशनर का चुनाव

?